Ajwaain carom seeds clear Nasal Congestion || अजवाइन बंद नाक खोले || Rajnish Tiwary Ayurvedic



आयुर्वेद तन, मन और आत्माु के बीच संतुलन बनाकर स्वा स्य्मत में सुधार करता है। आयुर्वेद में न केवल उपचार होता है बल्कि यह जीवन जीने का ऐसा तरीका सिखाता है, जिससे जीवन लंबा और खुशहाल होता है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर में वात, पित्तक और कफ जैसे तीनों मूल तत्वोंब के संतुलन से कोई भी बीमारी आप तक नहीं आ सकती। लेकिन जब इनका संतुलन बिगड़ता है, तो बीमारी शरीर पर हावी होने लगती है और आयुर्वेद में इन्हीं तीनों तत्वोंल का संतुलन बनाया जाता है। साथ ही आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने पर बल दिया जाता है ताकि किसी भी प्रकार का रोग न हो। आयुर्वेद में विभिन्नव रोगों के इलाज के लिए हर्बल उपचार, घरेलू उपचार, आयुर्वेदिक दवाओं, आहार संशोधन, मालिश और ध्याोन का उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद क्याघ है, आयुर्वेद से विभिन्नद रोगों को इलाज कैसे होता है, आयुर्वेद का इस्तेामाल कैसे किया जाता है, त्वपचा के लिए आयुर्वेद कैसे काम करता है और आयुर्वेदिक औषधियां कौन-कौन सी हैं, इसके अलावा आयुर्वेद के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें।
हर इंसान की चाहता है कि उसका जीवन खुशहाल हो। खुशहाल जीवन होने का मतलब सिर्फ ये नहीं कि आपके जीवन में खुशी हो। खुशहाल जीवन कोई चमत्कार भी नहीं। यह एक सतत प्रक्रिया है। ऐसा जीवन जीने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।
कहते हैं जितना जियो खुल कर और खुश रहकर जियो। लेकिन आज की तेज दौड़ती भागती जिंदगी में ऐसा कर पाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है, तो चलिये क्यों न फिर से खुद को खुश रहना सिखायें।
सपने देखें, पर सपनों से प्यार करें और उन्हें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होकर मेहनत भी करें। क्योंकि किसी ने क्या खूब कहा है, आंखों में जिसके कोई ख्वाब है, खुश है वही जो थोड़ा बेताब है, जिंदगी में कोई आरजू कीजिए, फिर देखिये कि जिंदगी में कितना मज़ा और प्यार है।

source

Author: design

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *